DOMAIN NAME KYA HOTA HAI OR DOMAIN KITNE TYPE KA HOTA HAI TOP LEVEL DOMAIN KA LIST

डोमेन क्या होता है?

मेरे प्यारे दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि डोमेन नाम क्या होता है डोमेन नाम कितने तरह का होता है क्या डोमेन नाम को हम लोग फ्री में खरीद सकते हैं या नहीं खरीद सकते है ये सब सारी बाते  हम लोग इस पोस्ट में जानेंगे।

सबसे पहले दोस्तों आप लोगो को यह है जानना होगा कि डोमेन आखिर होता क्या है और हम लोग डोमेन के बारे में यहाँ पर क्यों बात कर रहे है। डोमेन एक तरह का एड्रेस है इंटरनेट की दुनिया में डोमेन बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है। जैसे मान लीजिये नाम होता हैं उसी तरह वेबसाइट के नाम को डोमेन नाम कहते हैं अगर किसी वेबसाइट को बनाना होगा तो दोस्तों सबसे पहले हम लोगो को डोमेन के बारे में सोचना पड़ता है क्या नाम दे, क्या रखे, क्या नाम से ले, फ्री में जाकर के ले और ये सब चीज़े हमको पहले रखना पड़ता है इसीलिए डोमेन बहुत ही ज़रूरी होता है। 

What is Domain Name
Domain Name Kya Hai?

डोमेन कितने तरह का होता है?

सामान्यतः हम लोग जानते है की डोमेन दो तरह के  होता हैं सब डोमेन और दूसरा होता है रियल डोमेन। 

सब डोमेन क्या होता है?

सब डोमेन- फ्री में मिल जाता है लेकिन हर एक ब्लॉगर यह चाहता है की उसका ब्लॉग वेबसाइट को एडसेन्स का अप्रूवल मिल जाये लेकिन सब डोमेन में आपको अप्रूवल नहीं मिलता है। इसलिए सामान्यता लोग डोमेन को यहाँ पे खरीद लेते है और अपने ब्लॉग वेबसाइट पर उसका इस्तेमाल करते है।  सब डोमेन वो डोमेन होता है जो किसी रियल डोमेन का नाम जो डोमेन में ज्वाइन होता है उसे ही हम सब डोमेन कहते है। उदाहरण - example.blogspot.com का सब डोमेन blogspot.com है। इसे ही हम सब डोमेन कहते है।

.co.in Domain Name

blogspot.com Sub-Domain Name

टॉप लेवल डोमेन क्या होता है -

टॉप लेवल डोमेन जिसे फ्री में नहीं ले सकते है। टॉप लेवल डोमेन को हमें खरीदना होता है। अगर आप एक ब्लॉगर है या ब्लॉगर बनना चाहते है या सोच रहे तो आप के मन में ये सवाल आता होगा की हमें अपने ब्लॉग/वेबसाइट से कमाई भी करनी है। अगर आप अपने ब्लॉग से कमाई करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस अप्रूवल लेना पड़ेगा अगर आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना चाहते है तो आप को अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन यानि के टॉप लेवल डोमेन खरीदना पड़ेगा तब ही आप अपने ब्लॉग से कमाई कर पाएंगे।अगर आप सब डोमेन से अपने ब्लॉग को बनाते हो तो आप को एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा और आप अर्निंग भी नहीं कर पाएंगे तो दोस्तों आप लोग समझ गए होंगे तो हरेक ब्लॉगर के लिए टॉप लेवल डोमेन कितना जरुरी होता है.

डोमेन फ्री मैं खरीद सकते हैं?

अब बात करते हैं टॉप लेवल डोमेन के बारे में टॉप लेवल डोमेन क्या है उसे हम लोग क्या फ्री में ले सकते हैं या अगर लेना चाहिए तो कैसे खरीद सकते हैं इससे जुड़ी सारी जानकारी आप लोगो को मै यहाँ पे उससे रिलेटेड देने वाला हूँ मैं सरल शब्दो में कहुँ तो टॉप लेवल डोमेन को हम लोग किसी भी हाल में फ्री बाय नहीं कर सकते है. अब बात रही के दोस्तों की टॉप लेवल डोमेन को हम लोग कहाँ से ख़रीदे जो आपको सबसे सस्ते में मिल सके तो चलिए उसके बारे में हम लोग जान लेते हैं। टॉप लेवल डोमेन खरीदने के लिए दोस्तों आप को बहुत सारी वेबसाइट मिलेगी जहाँ पर आप टॉप लेवल डोमेन खरीद सकते हैं कुछ का नाम आपको यहाँ पर मैं बता देता हूँ ताकि आप लोगो को आसानी हो सके Godaddy, Bigrock, Namecheap यहाँ पर जो भी वेबसाइट के नाम बताया है ये सबसे सस्ता डोमेन सेल करती है यह बहुत अच्छा वेबसाइट है और आपको यहाँ पर हर तरह का सपोर्ट मिलने वाला है. मैं जो भी डोमेन को बाय करता हूँ तो इसी वेबसाइट से खरीदा हूँ आप लोग समझ गये होगे कि आपको डोमेन कहाँ से खरीदना हैं। अब हम लोग थोड़ा सा यह भी जान लेते हैं की टॉप लेवल डोमेन मैं कौन कौन सा डोमेन आता है जिससे एडसेन्स अप्रूवल बहुत ही जल्दी मिल सके उदाहरण आपको हम नीचे में दे देते हैं आप लोग इस तरह के डोमेन को खरीद ले तो अच्छा होगा। टॉप लेवल डोमेन की लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए आप क्लिक हेयर पर क्लिक कर के डाउनलोड कर लीजिये। क्लिक हेयर.

तो मेरे प्यारे दोस्तों मैंने आप लोगो को डोमेन के बारे में सारी जानकारी दे दिया है की डोमेन कितने तरह के होते है टॉप लेवल डोमेन किसी कहते हैं और सब डोमेन किसे कहते हैं सब डोमेन को हम लोग कैसे बाय कर सकते हैं और टॉप लेवल डोमेन को हम लोग कैसे बाय कर सकते हैं। हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से समझाया है तो दोस्तों आप लोगो को हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करे और बताये की कैसा लगा। आप अपना अनुभव यहाँ पर जरूर शेयर करे।  Thanks for Visit This Blog

Previous
Next Post »